केन्द्रीय चुनाव पर्यवेक्षक ने किया मीडिया सेन्टर एवं एकीकृत कंट्रोल रूम का निरीक्षण

Support us By Sharing

पेड़ न्यूज एवं विज्ञापनों के साथ सोशल मीडिया पर भी रखें सक्रियता से निगरानी- पर्यवेक्षक

भरतपुर, 12 अप्रेल। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिये नियुक्त केन्द्रीय सामान्य पर्यवेक्षक सौरभ जैन, पुलिस पर्यवेक्षक मनु महाराज, व्यय पर्यवेक्षक विश्वजीत सिंह ने शुक्रवार को मीडिया सेंटर एवं एकीकृत कंट्रोलरूम का निरीक्षण कर पेड ़न्यूज, विज्ञापन एवं सोशल मीडिया पर की जा रही निगरानी व्यवस्था को देखा तथा सी-विजिल एवं नियंत्रण कक्ष में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की प्रक्रिया की जानकारी ली।
केन्द्रीय पर्यवेक्षकों ने मीडिया सेन्टर का निरीक्षण कर समाचार पत्रों एवं समाचार चौनलों में विज्ञापन एवं पेड़ न्यूज की निगरानी के लिए अपनाई जा रही प्रक्रिया की जानकारी लेकर सतत निगरानी रखने के निर्देश दिये। उन्होंने मीडिया सेन्टर में निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना में सभी क्षेत्रीय चैनलों पर प्रसारित समाचारों एवं विज्ञापनों पर निरन्तर निगरानी रखी जाकर उसको संधारित करने को कहा। उन्होंने प्रतिदिन समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचारों का विश्लेशण करते हुए पेड़ न्यूज एवं प्रकाशित विज्ञापनों पर निगरानी रखते हुए प्रतिदिन रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिये।
केन्द्रीय पर्यवेक्षक ने एकीकृत कंट्रोल रूम का निरीक्षण कर सोशल मीडिया पर राजनैतिक दलों, लोकसभा उम्मीदवारों के सोशल मीडिया अकाउन्ट पर की जा रही निगरानी का अवलोकन किया। उन्होंने भरतपुर क्षेत्र में प्रसारित होने वाले प्रमुख सोशल मीडिया चैनलों पर प्रसारित होने वाले कन्टेंट की निगरानी की जाकर भ्रामक समाचारों के साथ विज्ञापनों पर भी निगरानी रखें। उन्होंने चुनाव लड रहे सभी उम्मीदवारों के सोशल मीडिया अकाउन्ट पर प्रमोशन किये जा रहे कन्टेंट एवं विज्ञापनों की लागत जोडते हुये प्रतिदिन रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिये। उन्होंने सी-विजिल एप के माध्यम से प्राप्त हो रही शिकायतों, टोल फ्री नम्बर एवं जिला नियंत्रण कक्ष पर प्राप्त होने वाली शिकायतों के निस्तारण की कार्यवाही का भी अवलोकन किया तथा निरन्तर निगरानी रखने के निर्देश दिये।
इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार मीना ने नियंत्रण कक्ष, मीडिया सेन्टर एवं एकीकृत कंट्रोल रूम की व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर एमसीसी प्रभारी व सहायक कलक्टर ओमप्रकाश मीना, उपनिदेशक डीओआईटी पुष्पेन्द्र सिंह कुन्तल, मीडिया सेन्टर के सहप्रभारी हरिओम सिंह ने प्रकोष्ठों की विस्तार से जानकारी दी।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!