जिला कलक्टर के नेतृत्व में अधिकारी, कर्मचारियों ने रौपे पौधे

Support us By Sharing

पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधे लगाकर देखभाल की जिम्मेदारी लें: जिला कलक्टर 

सवाई माधोपुर, 9 जुलाई। मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाअभियान के तहत जिला कलक्टर डॉ. खुशाल यादव के नेतृत्व में मगंलवार को सूचना केंद्र परिसर में पौधारोपण किया गया। जिसमें उप निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क हेमन्त सिंह, सहायक जनसम्पर्क अधिकारी सुरेन्द्र कुमार, कनिष्ठ सहायक किरोड़ी लाल मीना सहित कार्यालय के अन्य कर्मचारियों एवं सूचना केंद्र वाचनालय में विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने वाले प्रतिभागियों ने पौधारोपण कर देखभाल की जिम्मेदारी ली।
इस दौरान जिला कलक्टर ने शहतूत का पौधा लगाकर अभियान की शुरूआत की तथा सभी अधिकारियों को मानसून के दौरान अधिक से अधिक पौधे लगाकर उनकी बच्चों के समान दो-तीन साल तक देखभाल करने का संकल्प भी दिलाया। उन्होंने कहा कि पौधे पशु, पक्षियों सबके जीवन का आधार है यह न सिर्फ ऑक्सीजन प्रदान करते है बल्कि उनको शरण, छाया व भोजन भी प्रदान करते है। इस दौरान मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाअभियान के तहत सूचना केन्द्र परिसर में करीब 100 पौधे लगाए गए। उन्होंने पर्यावरण प्रदूषण एवं तापाघात की भयानक स्थिति से अवगत कराते हुए पृथ्वी पर जीवधारियों के अस्तित्व के लिए पेड़ लगाने का आव्हान किया। उन्होंने पौधरोपण की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए कहा कि भारत मे प्रतिदिन 7 मौतें वायु प्रदूषण के कारण हो रही हैं, इसलिए हमें शुद्ध वातावरण के लिए पेड़ लगाकर धरती को हरा-भरा करने में अहम योगदान देना चाहिए।
उन्होंने कहा कि प्रकृति ने हमें स्वच्छ वायु, स्वच्छ जल प्रदान किया है, इसे आगामी पीढ़ी तक संजोने के लिए प्रतिवर्ष अधिक से अधिक पौधे लगाकर उनकी देखभाल करनी होगी। उन्होंने अधिक ऑक्सीजन देने वाले एवं स्थानीय वातावरण के अनुकूल पौधे लगाते हुए सभी कार्मिकों को प्रतिसप्ताह देखभाल करने का भी आहृवान किया। उन्होंने को लगाये गये पौधों की जिम्मेदारी तय करते हुए देखभाल करने एवं बरसात के बाद नियमित पानी देने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने सवाई माधोपुर जिले के प्रत्येक नागरिक सेएक पेड़ प्रकृति के नाम अवश्य लगाने, पेड़ अपने पूर्वजों की स्मृति में प्रकृति की गोद में अवश्य दान करने, इस पेड़ को वृक्ष बनाकर प्रकृति का ऋण अवश्य चुकाकर उऋण होने, हरित राजस्थान के संकल्प में सहभागी बनने की अपील की है।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!