विधानसभा में भीलवाड़ा विधायक अशोक कुमार कोठारी द्वारा दिया गया वक्तव्य

Support us By Sharing

गौवंश को मिले गौमाता का दर्जा, गौशालाओं का अनुदान 9 माह से बढ़ाकर 12 माह किया जाए व भीलवाड़ा का हो चहुंमुखी विकास – कोठारी

भीलवाड़ा |विधानसभा में भीलवाड़ा विधायक अशोक कुमार कोठारी द्वारा दिया गया वक्तव्य माननीय अध्यक्ष महोदय बजट सत्र पर समय देने हेतु धन्यवाद। वर्ष 2024-25 का बजट पेश हुआ बजट अच्छा ही नहीं बहुत अच्छा रहा। सभी वर्ग विशेष का पूरा ध्यान रखा गया एक अच्छे बजट के लिए माननीय मुख्यमंत्री जी एवं उपमुख्यमंत्री जी का हृदय से बहुत-बहुत आभार। बजट के पूर्व में भी आपने थोड़े समय में प्रदेश के विकास में जनता हित में कई अच्छे और महत्वपूर्ण निर्णय लिए। जिसमें ईआरसीपी योजना को लागू करने का निर्णय व युवाओं को रोजगार देने का है। इसके अलावा भी आपने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए।

जिसमें प्रदेश का विकास जनता का हिस्सा इन सब निर्णय के बीच एक महत्वपूर्ण विषय छूट गया है वह है गौ माता का विषय, जो कि अभी वर्तमान में बहुत ही गंभीर विषय है और गांव और शहर में सैकड़ों गौ माता रोड पर भूखी प्यासी खड़ी हैं, नंदी बाबा उदास निराश थके हुए और कोई देखने वाला नहीं है। क्या राजा का दायित्व नहीं है कि प्रजा के साथ पशु पक्षी का भी ध्यान रखें। मानव के लिए लाखों करोड़ों का बजट और भूखी प्यासी गौ माता के लिए कुछ नहीं।

परसों उपमुख्यमंत्री जी का पौने 3 घंटे का बजट भाषण सुना और प्रतीक्षा करते रहे कि गौ माता पर कुछ बोलेंगे। हम सभी को समझना चाहिए कि मानव चाहे कितनी भी साधन सुविधा जूटा ले पर गौ माता पीड़ा में है तब तक मानव कभी सुखी नहीं हो सकता। धरती पर माँ से बड़ी कोई उपमा नहीं है और माँ की पदवी धरती माता एवं भारत माता को मिली या फिर गौ माता को मिली। गौ माता हमारे लिए क्या है इससे बड़ा इशारा या कोई संदेश नहीं हो सकता आज वही गौ माता की इतनी बड़ी दुर्दशा है। दुर्दशा देखकर आंखें भर आती है क्या यही राम कृष्ण बुद्ध महावीर का देश है?

माननीय सभापति जी आपसे व माननीय सदस्यों से यह कहना है कि आप सभी मिलकर गौ माता पर कोई ठोस नीति बनाए जिससे उनकी पीड़ा का समाधान हो सके।

माननीय मुख्यमंत्री जी से निवेदन है कि बजट में गौशालाओं का अनुदान 9 माह से बढ़ाकर 12 माह कर दिया जाए, जो बहुत जरूरी है। प्रत्येक ग्राम स्तर पर गौचर भूमि को अंग्रेजी बबुल व जरमरी के पौधों से मुक्त कर घास उगावें व तारबंदी करायें। अधिकारियों को पाबंद करें कि गौपालक कोई भी गौ माता को सड़क पर नहीं छोड़े।

अब हम हमारे विधानसभा क्षेत्र की बात करेंगे। बजट में भीलवाड़ा का ध्यान रखने के लिए माननीय मुख्यमंत्री जी व उपमुख्यमंत्री जी व वित्त मंत्री का हृदय से बहुत-बहुत आभार।

आपने भीलवाड़ा को जो महत्वपूर्ण सौगात दी जिसमें माही डैम का जल भीलवाड़ा आना एक वरदान साबित होगा। भीलवाड़ा नगर परिषद को नगर निगम में क्रमोन्नत करना यह भी कम महत्वपूर्ण नहीं है। इससे भीलवाड़ा के विकास के नए आयाम स्थापित होंगे। साथ ही टेक्सटाइल पार्क सहित जयपुर-भीलवाड़ा (193 किलोमीटर) का ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस हाईवे निर्माण सहित और भी कई घोषणा हेतु फिर से आपका बहुत-बहुत आभार।
पर हम आपसे कहना चाहेंगे कि भीलवाड़ा एक टेक्सटाइल हब है यहां 30000 करोड़ का टर्नओवर जिसमें डेढ़ लाख लोग प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए हैं। अभी भीलवाड़ा के विकास के लिए हमारी एक मुख्य मांग एक एलीवेटिड रोड व एक आरओबी निर्माण की है, जो बहुत ही जरूरी है। ट्रैफिक के बढ़ते दबाव और रोजाना के घंटों के जाम से छुटकारा एवं आए दिन होने वाली दुर्घटनाओं से बचाव हेतु हमारी आपसे स्पेशल रिक्वेस्ट है कि आप भीलवाड़ा के लिए एक एलीवेटिड रोड और एक आरओबी निर्माण को बजट में सम्मिलित करें।

साथ ही भीलवाड़ा राजस्थान रोडवेज डिपो की हालत भी अच्छी नहीं है। आपने रोडवेज आधुनिकीकरण में 10 जिलों को लिया है, उन जिलों में भीलवाड़ा का नाम जोड़ना भी बहुत जरूरी है। यहां प्रतिदिन 25000 से 30000 यात्री आते हैं। उक्त दोनों मांगों की पूर्ति पर भीलवाड़ा की जनता आपकी बहुत-बहुत आभारी रहेगी।
इसी के साथ में आपका ध्यान अपराध को तत्काल रोकने के लिए हर जिला स्तर पर पीसीआर वैन लगायें, जो 5 किलोमीटर को कवर करेगी। यह पीसीआर वैन एक चलता फिरता थाना होगा। आपने हमें जो समय दिया उसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!