हिन्दुस्तान स्काउट गाइड ने की एक पेड़ देश के नाम जनअभियान की शुरुआत

Support us By Sharing

सवाई माधोपुर 14 जुलाई। हिन्दुस्तान स्काउट्स एण्ड गाइड्स राजस्थान राज्य जिला मुख्यालय सवाई माधोपुर के तत्वावधान में एक पेड़ देश के नाम अभियान की शुरुआत जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) माध्यमिक कार्यालय में पौधारोपण कर की गई।
डिस्ट्रिक्ट ऑर्गेनाइजर (गाइड) श्रीमती अरुणा गौतम ने बताया कि प्रधानमंत्री के आह्वान पर एक पेड़ देश के नाम अभियान की सहायक राज्य संगठन आयुक्त (स्काउट) भरतपुर संभाग भरत लाल प्रजापत एवं अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) माध्यमिक घनश्याम बैरवा ने पौधारोपण कर शुरुआत की। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय परिसर में हिन्दुस्तान स्काउट गाइड की ओर से नीम, अशोक, कनेर, करंज, चुरैल, जामून आदि के 35 पौधे लगाकर उनके संरक्षण की स्काउटर गाइडर ने स्वयं जिम्मेदारी लेकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।
अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा घनश्याम बैरवा ने इस अवसर पर कहा कि पेड़ हमारे जीवन का आधार है आज हम पेड़ लगाकर आने वाली पीढ़ी को सुरक्षित करें व किसी भी सूरत में पेड़ों के कटाव को रोकने का प्रयास करें।
सहायक राज्य संगठन आयुक्त भरत लाल प्रजापत ने सभी स्काउटर गाइडर को संबोधित करते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री आह्वान एक पेड़ देश के नाम को जनअभियान बनाकर आम लोगों को इस अभियान में शामिल कर भविष्य में पेड़ों की महत्ता को ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए प्रत्येक गांव ढाणी में विभिन्न जागरूकता के कार्यक्रमों जैसे रैली, रंगोली, नारा लेखन, प्रतियोगिताओं इत्यादि का आयोजन कर सभी को प्रेरित करें। साथ ही प्रत्येक विद्यालय में स्काउट-गाइड की संख्या के अनुसार लक्ष्य निर्धारित कर प्रत्येक स्काउट-गाइड को एक पेड़ देश के नाम लगाकर उसकी सुरक्षा की समस्त जिम्मेदारी स्काउट-गाइड को स्वयं ही लेनी होगी।
इस अवसर पर रघुवर दयाल मथुरिया, रामहेत मीना, श्रीमती गायत्री गुप्ता, श्रीमती चंद्रकला गुप्ता, हरिराम मीना, रमाकांत मीना, राजेंद्र कुमार महावर, दिनेश चन्द बैरवा, श्रीमती सुमन देवी, तिलक बंसल, सुश्री तनीषा नामा, मनराज प्रजापत, इंद्रराज प्रजापत आदि हिन्दुस्तान स्काउट गाइड जिला कार्यकारिणी समिति-स.मा. के सदस्य एवं स्काउटर गाइडर व रोवर रेंजर मौजूद रहे।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!