कलेक्टर सभागार में प्रभारी सचिव ने ली अधिकारियों की बैठक।

Support us By Sharing

खरीफ फसलो के लिए 31 जुलाई तक करवाए बीमा

बजट घोषणाओं का समय पर क्रियान्वयन सुनिश्चित करें: प्रभारी सचिव

सवाई माधोपुर, 15 जुलाई। परिवर्तित बजट 2024-25 की घोषणाओं के त्वरित एवं समयबद्ध क्रियान्वन हेतु अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजस्थान भण्डार व्यवस्था निगम व जिला प्रभारी सचिव संदीप वर्मा ने सोमवार को संबंधित विभागीय अधिकारियों की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में ली।
बैठक में प्रभारी सचिव ने सवाई माधोपुर जिले को परिवर्तित बजट में विशेष सौगाते देने के लिए राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा, माननीया उप मुख्यमंत्री (विŸा मंत्री) दीयाकुमारी, प्रभारी मंत्री गौतम कुमार दक, माननीय विधायकगणों का धन्यवाद ज्ञापित कर संबंधित विभागों के अधिकारियों से विस्तार से परिवर्तित बजट 2024-25 पर चर्चा की तथा जिन बजट घोषणाओं में भूमि आवंटन की आवश्यकता है उनके लिए भूमि का चिन्हीकरण करते हुए मुख्य सचिव राजस्थान के निर्देशानुसार समय पर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए।
प्रभारी सचिव ने मूल विभाग के प्रत्येक अधिकारी को बजट घोषणाओं के संबंध में चार्ट तैयार कर जिला कलक्टर कार्यालय को 2 दिवस में भिजवाने के निर्देश दिए है जिसमें कार्य का नाम, टैंडर, डीपीआर, सहायक विभाग, लागत, कार्यपूर्ण समयावधि अािद की जानकारी हो। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को कहा कि बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन के लिए सर्वप्रथम विŸाीय स्वीकृति किस स्तर से जारी होनी है उसकी तत्काल सूचना जिला कलक्टर कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है।
उन्होंने चम्बल नदी आधारित वृहद पेयजल परियोजनाओं एवं ईआरसीपी के तहत किये गये प्रावधानों को शीघ्र अमलीजामा पहनाने के लिए सम्बंधित विभागों को धरातल पर जाकर कार्ययोजनानुसार गति प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि चम्बल नदी आधारित वृहद पेयजल परियोजना के तहत लगभग 40 गांव लाभान्वित होंगे, अन्य पड़ौसी जिलों के क्षेत्र भी सम्मिलित है। यह संयुक्त रूप से कुल 2 हजार 9 सौ करोड़ रुपये की परियोजना है।
प्रभारी सचिव ने निजी क्षेत्र के सहयोग से सवाई माधोपुर में अमरूद, आंवला, मिर्च की प्रसंस्करण इकाईयां स्थापित करने हेतु किस स्तर पर क्या-क्या कार्यवाहियां होनी है उनका विवरण संबंधित विभागीय उच्च अधिकारियों से सम्पर्क कर जिला कलक्टर कार्यालय को भिजवाने के निर्देश दिए है। उन्हांेने शिवाड़ में 132 केवी जीएसएस निर्माण कार्य के संबंध में भूमि चिन्हित कर 20 जुलाई तक प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश अधीक्षण अभियंता विद्युत विभाग हरीश चन्द मंगल को प्रदान किए। इसी तरह सूरवाल से कुस्तला बाईपास सड़क, चौरू से चौथ का बरवाड़ा सड़क चौड़ाईकरण, भगवतगढ़ से हथडोली वाया त्रिलोकपुरा सड़क, सवाई माधोपुर धमूणकलां से बिलोपा, एकड़ा, बिंजारी, चौथ का बरवाड़ा सड़क का चौड़ाईकरण कार्य, विवेकानन्द मार्केट व्यवसायिक योजना एवं कुतलपुरा आवासीय योजना में सड़क, पार्क, सामुदायिक भवन निर्माण हेतु आवश्यक कार्रवाई करने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया।
उन्हांेने रणथम्भौर में त्रिनेत्र गणेश जी के लिए ईवी बेस्ड ट्रांसपोर्ट सिस्टम संचालित करने, दो वर्षो में सवाई माधोपुर पर्यटन स्थलों पर वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए ब्रांडिंग व इंफ्रास्टेक्चर विकास के प्रोजेक्ट प्रारम्भ करने एवं जोगी महल से श्री त्रिनेत्र गणेश मंदिर तक रोपवे निर्माण के संबंध में डीपीआर बनाने के निर्देश पर्यटन विभाग के अधिकारी को दिए हैं। प्रभारी सचिव ने कहा कि सभी बजट घोषणाओं की जिला स्तर पर प्रत्येक सप्ताह प्रगति की मॉनिटरिंग की जाकर समयबद्ध रूप से क्रियान्विति सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जनहित के कार्यों, मूलभूत सुविधाओं से जुडे कार्यों को प्राथमिकता देते हुए भूमि चिन्हिकरण व आवंटन की प्रक्रिया शीघ्रता से पूरी की जाये।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है। इसलिए बजट में समाज के सभी वर्गों के लिए ऐतिहासिक घोषणाएं की गई हैं, जिनका लाभ महिला, युवा, किसान तथा गरीब सहित सभी वर्गों को जिससे विकसित राजस्थान के सपने को मूर्त रुप मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि यह बजट ‘आपणो अग्रणी राजस्थान’ की संकल्पना को साकार करने में मील का पत्थर साबित होगा।
अतिरिक्त जिला कलक्टर जगदीश आर्य ने विभागवार बजट घोषणाओं के लिए जिला स्तर पर की गई तैयारी एवं भूमि चिन्हिकरण सम्बंधी प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
बैठक में उप वन संरक्षक सामाजिक वानिकी श्रवण कुमार रेड्डी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद हरिराम मीना, सहायक निदेशक लोक सेवांए रूबी अंसार, अधीक्षण अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग हरिसिंह मीना, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना, संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार रामराज मीना, एक्सईएन जलदाय विभाग हरज्ञान मीना सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!