जिला कलक्टर ने किया उपखण्ड बयाना का दौरा

Support us By Sharing

झील का वाडा में विकास कार्यों का लिया जायजा, लहचोरा कलां में जनसुनवाई कर सुने परिवाद

भरतपुर, 16 जुलाई। जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने उपखण्ड बयाना का दौरा कर विकास कार्यों की समीक्षा की एवं आवश्यक सुविधाओं के विस्तार के बारे में सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश प्रदान किये। इस दौरान जिला कलक्टर ने वृक्षारोपण किया एवं जनसुनवाई कर आमजन के परिवाद भी सुने।
जिला कलक्टर ने सुने परिवाद
जिला कलक्टर ने बयाना दौरे के दौरान ग्राम पंचायत लहचोरा कलां के अटल सेवा केन्द्र में जनसुनवाई कर आमजन के परिवाद सुने एवं मौके पर ही सम्बन्धित अधिकारियों को निस्तारण के निर्देश प्रदान किये। उन्होंने निर्देशित किया कि जनसुनवाई, जनसम्पर्क पोर्टल एवं जनप्रतिनिधियों के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का गुणवत्ता पूर्ण समाधान कर आमजन को राहत पहुचायें व राज्य सरकार की लोककल्याणकारी योजनाओं से पात्रजनों का लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने ग्राम विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री आवास योजना एवं खाद्यय सुरक्षा योजना के पात्रों की सूची तैयार कर सरकार द्वारा पोर्टल खोले जाने पर आवेदन करवाया जाना सुनिश्चित करें जिससे कि पात्रजनों को अनावश्यक परेशानियों का सामना नहीं करना पडे़। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्र में उचित साफ-सफाई व्यवस्था, नियमित जलभराव के स्थानों व नाली आदि की सफाई सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने झील का बाडा में नवनिर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की बाउन्ड्रीवॉल के शीघ्र निर्माण के संबंध में निर्देश प्रदान किये। जनसुनवाई के दौरान जिला कलक्टर ने अतिक्रमण, सफाई, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पेयजल, जलभराव आदि प्रकरणों की सुनवाई कर आवश्यक निर्देश प्रदान किये।
जिला कलक्टर ने किया वृक्षारोपण
जिला कलक्टर ने बयाना दौरे के दौरान ग्राम अगावली में राज्य सरकार के वृक्षारोपण अभियान के तहत पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि अधिक से अधिक पौधारोपण करें एवं उनका रखरखाव सुनिश्चित करें साथ ही आमजन को वृक्षारोपण हेतु प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण  प्रकृति में संतुलन बनाए रखने और आस-पास के वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए बहुत ज़रूरी है. पेड़-पौधों से हमें कई तरह के फ़ायदे होते हैं, पेड़ पर्यावरण को ऑक्सीजन प्रदान करते हैं और हवा की गुणवत्ता को बेहतर बनाते हैं। वृक्षारोपण प्रदूषण को भी कम करता है, जिससे आने वाली पीढ़ियों का जीवन सुरक्षित होता है। पेड़ लगाना हमारे जीवन के लिए बहुत अधिक आवश्यक है।
झील का वाड़ा के विकास कार्यों का लिया जायजा
जिला कलक्टर ने झील का वाडा मन्दिर परिसर में किये जा रहे विकास कार्यों का जायजा लिया एवं साफ-सफाई व्यवस्था के उचित प्रबंधन के संबंध में आवश्यक निर्देश प्रदान किये। उन्होंने बजट के दौरान झील का वाडा के संबंध में की गई घोषणाओं की क्रियान्विति के संबंध में भी आवश्यक निर्देश प्रदान किये। उन्होंने झील विकास समिति गठित कर मन्दिर परिसर में विकास कार्य, सफाई व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था सहित अन्य विकास कार्यों के प्रस्ताव तैयार कर भिजवाने के निर्देश दिये। उन्होंने वन विभाग को झील का वाडा में निर्मित लवकुश वाटिका में अधिकाधिक वृक्षारोपण करने व समयबद्ध ट्रैक का निर्माण कार्य पूर्ण करने एवं झील का वाडा में गौशाला के निर्माण हेतु भूमि चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये।
इस दौरान बयाना उपखण्ड अधिकारी राजीव शर्मा सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Support us By Sharing
error: Content is protected !!