भारत बंद के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन की व्यापारी एवं सामाजिक संगठनों के लोगों के साथ बैठक आयोजित

Support us By Sharing

भारत बंद के दौरान इमरजेंसी सेवाएं रहेगी चालू

 सवाई माधोपुर, 20 अगस्त। बुधवार, 21 अगस्त को भारत बंद के आह्वान को देखते हुए जिले में कानून एवं शांति व्यवस्था को बनाए रखने को लेकर मंगलवार को जिला कलक्टर डॉ. खुशाल यादव एवं जिला पुलिस अधीक्षक ममता गुप्ता की अध्यक्षता में अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के विभिन्न सामाजिक संगठनो एवं व्यापारियों के साथ भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र के वीसी कक्ष में बैठक आयोजित हुई।
जिला कलक्टर ने सामाजिक संगठनो एवं व्यापारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बंद के दौरान इमरजेंसी सेवाओं जैसे चिकित्सा, पेयजल, सार्वजनिक परिवहन, शिक्षण संस्थाएं, रेल सेवा, पेट्रोल पम्प, विद्युत, बैंक आदि बाधित नहीं करें। साथ ही भीड़ को भी नियंत्रित रखें। उन्होंने बैठक में भारत बंद आह्वान में सम्मिलित होने वाले संगठनों के पदाधिकारियों से भारत बंद के दौरान भाग लेने वाले संगठनों, आयोजित होने वाली गतिविधियों, अनुमानित संख्या, रोड मैप, आयोजन का समय तथा अन्य आवश्यक बिंदुओं पर जानकारी प्राप्त की। भारत बंद के दौरान शांति व सौहार्द के साथ कानून व्यवस्था बनाए रखने का आह्वान किया। उन्होंने बैठक में मौजूद सभी संगठनों के पदाधिकारियों से अपील की है कि सभी सामाजिक संगठन और व्यापारिक संगठन एक दूसरे का सहयोग करते हुए सामाजिक सौहार्द बनाए रखें। इस दौरान सभी व्यापारिक संगठनों ने स्वैच्छा से दुकान व प्रतिष्ठान बंद रखने की सहमति जताई।
सोशल मीडिया पर रहेगी नजर:- जिला कलक्टर ने कहा कि इस दौरान सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्मो पर प्रभावी मॉनिटरिंग की जाएगी। उन्होंने स्थानी नागरिकों से किसी भी प्रकार की अफवाह नहीं फैलाने और अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील करते हुए कहा कि भडकाने वाली पोस्ट डालने व शेयर करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।
पुलिस अधीक्षक ममता गुप्ता ने कहा कि बंद के दौरान असामाजिक तत्वों द्वारा गलत गतिविधियां कर भाईचारे की भावना को बिगाड़ने की सम्भावना बनी रहती है जिससे वैमनस्य का भाव पैदा होता है। सभी लोग मिलकर असामाजिक तत्वों पर नजर रखे तथा कोई भी व्यक्ति संदिग्ध गतिविधियों में शामिल मिले तो उसकी तुरंत पुलिस को सूचना दी जाए, ताकि किसी प्रकार की अनहोनी घटना से समय रहते निपटा जा सके। इस दौरान उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति संदिग्ध गतिविधियों में शामिल पाया गया तो पुलिस की ओर से प्रभावी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सम्पूर्ण रैली मार्ग पर ड्रॉन की सहायता से निगरानी रखी जाएगी।
सामाजिक संगठनों ने बताया कि जिले में भारत बंद का आयोजन प्रातः 10 बजे से सांय 5 बजे तक रहेगा। इस दौरान पुराना शहर सवाई माधोपुर में दण्डवीर बालाजी से अम्बेडकर सर्किल, पुराना ट्रक यूनियन होते हुए जामा मजिस्द के सामने से शर्मा होटल होते हुए टोंक, बस स्टैण्ड, बरवाड़ा बस स्टैण्ड, मानटाउन क्लब होते हुए पुनः अम्बेडकर सर्किल आकर सम्पन्न होगी। इसके उपरांत सभा का आयोजन कर जिला कलक्टर को माननीय राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा जाएगा।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर जगदीश आर्य, मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना, एसडीएम अनिल चौधरी, तहसीलदार मुकेश अग्रवाल, राजस्थान आदिवासी मीना सेवा संघ के अध्यक्ष बंशी लाल मीना, मीणा समाज सेवा संस्थान के अध्यक्ष शिवलाल मीना, बैरवा समाज के अध्यक्ष अशोक बैण्डवाल, रैगर समाज अध्यक्ष रामदयाल फुलवाडिया, खटीक समाज अध्यक्ष रमेश पहाड़िया, उपाध्यक्ष सिटी बस यूनियन कृष्ण मुरारी गुप्ता, ऑटो रिक्श यूनियन के गुरमीत सिंह, स्कूल शिक्षा परिवार के जिलाध्यक्ष दिलीप शर्मा, केमिस्ट एशोसिएशन के सुनील जैन, वस्त्र व्यापार संगठन से नवनीत गोयल आदि आदि उपस्थित रहे।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!