छात्र-छात्राओं से संबंधित 72 प्रकार की बीमारियों की जांच चिकित्सीय शिविर लगाकर की जाने की मांग

Support us By Sharing

गंगापुर सिटी |राजस्थान शिक्षक संघ (सियाराम) जिला गंगापुर सिटी की दयाल नगर,मिर्जापुर में मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर बैठक की शुरुआत हुई। डिजिटल प्रवेश उत्सव एप के माध्यम से विद्यालय के शिक्षकों को सभी छात्र-छात्राओं का कक्षा 1 से 12 तक स्वास्थ्य परीक्षण करने का आदेश प्रसारित किया गया, जिसमें छात्रों से संबंधित 72 सवाल शिक्षक द्वारा पूछे जाने हैं।
जिसमें शिक्षकों के द्वारा पूछे जाने वाले सवालों में निम्न प्रकार है क्या बच्चे को दिल से जुड़ी हुई कोई बीमारी है क्या, बच्चे की मांसपेशियां कमजोर है, बच्चों की आंखों के सफेद भाग में पीलापन की जांच ,आंखों में लाली की कमी, आंखों में सूजन एवं जलन, पुतली में धुंधला या अपारदर्शी, कान में मवाद या पानी आना, दांतों में फ्लोरोसिस की जांच करना, दातों में छेद की जांच करना, गर्दन पर कोई गांठ की जांच करना, त्वचा पर उभरे हुए चकते की जांच करना, त्वचा पर गोलाकार दाने की जांच करना, बच्चों की मांसपेशियों की जांच करना, रीड की हड्डी में कमजोरी की जांच, बच्चों के पैर अंदर की तरफ मुड़े हुए की जांच एवं छात्राओं से संबंधित अन्य जांच भी अध्यापक को करनी है।
सभी जांच को 31 अगस्त तक डिजिटल प्रवेश उत्सव ऐप पर डाउनलोड करना है एक सामान्य एमबीबीएस डॉक्टर भी इन सभी जांचों को मशीनों की सहायता से कर सकता है। शिक्षक संघ (सियाराम) ने मांग की है कि सरकार को स्कूलों में चिकित्सा विभाग का शिविर लगाकर जांच करवाई जानी चाहिए जिससे छात्राओं को फायदा हो सके।
सरकार द्वारा छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य संबंधी जांच के लिए चिंता होना बहुत ही अच्छी बात है तथा छात्र-छात्राओं के हित में है।
मीटिंग में 25 सूत्री मांग पत्र के बारे में भी चर्चा की गई तथा 12 सितंबर 2024 को जयपुर में शिक्षकों की महारैली में शामिल होने की रूपरेखा बनाई गई।
मीटिंग में का.जिला अध्यक्ष सोहनलाल गुप्ता, महेश जैन, गोपाल लाल गुप्ता, राजेश मुद्गल, चंद्रप्रकाश गर्ग, हरि सिंह मीणा, ज्योति वैष्णव, रामबाबू शर्मा, हनुमान प्रसाद शर्मा एवं अन्य शिक्षक उपस्थित हुए।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!