संभागीय आयुक्त ने ली विकास कार्य एवं विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक

Support us By Sharing

बजट घोषणाओं, विभागीय योजनाओं एवं विकास कार्याे की प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित
सभी परिवादों का संतोषजनक निस्तारण करें सुनिश्चित: सम्भागीय आयुक्त

बौंली, बामनवास। श्रद्धा ओम त्रिवेदी।सवाई माधोपुर, 22 अगस्त। सम्भागीय आयुक्त भरतपुर सांवर मल वर्मा की अध्यक्षता एवं जिला कलक्टर डॉ. खुशाल यादव की उपस्थिति में गुरूवार को बजट घोषणाओं की प्रगति एवं विभागीय योजनाओं व विकास कार्याे की प्रगति की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
सम्भागीय आयुक्त ने कहा कि सभी बजट घोषणाओं की जिला स्तर पर प्रत्येक 15 दिवस में प्रगति की मॉनिटरिंग की जाकर समयबद्ध रूप से क्रियान्विति सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जनहित व मूलभूत सुविधाओं से जुडे कार्यों को प्राथमिकता देते हुए भूमि चिन्हिकरण व आवंटन की प्रक्रिया शीघ्रता से पूरी की जाए। उन्होंने बडी परियोजनाओं के लिए भूमि चिन्हित कार्य को प्राथमिकता से करते हुए स्थानीय जनप्रतिनिधियों से संवाद कर भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए शीघ्र आवंटन कराने के निर्देश दिए।
उन्होंने मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए सभी आवश्यक दवाएं व चिकित्सा व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने व जलभराव वाले क्षेत्रों में मौसमी बीमारियों की सम्भावना को देखते हुए नियमित मॉनिटरिंग करवाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना को प्रदान किए है। बिजली जनित हादसों में जान व माल की हानि से बचाव के लिए ढीले तारो व खम्भों सही करवाने के निर्देश अधीक्षण अभियंता विद्युत विभाग हरीश चन्द मंगल को दिए है।
उन्होंने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत कार्य पूर्ण कर योजनाओं को ग्राम, जल, स्वच्छता समिति को सौंपने, क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत करवाने, पेयजल आपूर्ति की शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करवाने, एक दिन के अन्तराल पर हो रही जलापूर्ति को नियमित रूप से प्रतिदिन सुचारू करवाने के निर्देश जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारी को प्रदान किए।
उन्होंने सभी आंगनबाड़ियों पर गुणवत्तापूर्वक पोषाहार वितरण करवाने, न्यूट्री गार्डन विकसित करने के निर्देश उप निदेशक आईसीडीएस प्रियंका शर्मा को प्रदान किए। उन्होंने कहा कि श्री अन्नपूर्णा रसोई, आंगनबाड़ी, मिड-डे मील, विद्यालयों का निरीक्षण जिला स्तरीय अधिकारियों से करवाएं।
सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज परिवादों को करें निस्तारण:- सम्भागीय आयुक्त ने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों, सीएमओं प्रकरणों का नियमित निस्तारण करने के निर्देश देते हुए कहा कि 30 दिन से अधिक अवधि के प्रकरणों लंबित नहीं रहे। उन्होंने कहा कि सभी परिवादों का संतोषजनक निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।
जनसुनवाई में प्राप्त परिवादों का शीघ्र निस्तारण के निर्देश:- इस पश्चात सम्भागीय आयुक्त भरतपुर सांवर मल वर्मा की अध्यक्षता में जनसुनवाई का आयोजन हुआ। सम्भागीय आयुक्त ने कहा कि राज्य सरकार की मंशाअनुरूप आमजन की समस्याओं का संतुष्टिप्रद निराकरण किया जाए ताकि उनका सरकार पर भरोसा बना रहे। उन्होंने जिलेभर से आए कुल 43 प्रकरणों के परिवादियों को सुना व उनके परिवाद का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश संबंधित विभागीय अधिकारियों को तत्काल प्रदान किए।
इस दौरान बिजली का कनेक्शन करवाने, सीमाज्ञान करवाने, रास्ता खुलवाने, आम रास्तों, सड़क से अतिक्रमण हटवाने, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलवाने, विद्युत लाईन शिफ्ट करवाने, वोल्टेज कम आने, सीवरेज लाईन डलवाने, छात्रवृति का लाभ दिलवाने, पट्टे जारी करवाने, नाले से अतिक्रमण हटवाने, शिक्षा के अधिकार के तहत विद्यालय में निःशुल्क प्रवेश दिलवाने, पांचोलास में बंदरों को पकड़वाने करवाने संबंधित प्रकरण प्राप्त हुए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर जगदीश आर्य, मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय सिंह, अधीक्षण अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग हरिसिंह मीना, यूआईटी सचिव बृजेन्द्र मीना, सहायक निदेशक लोक सेवाएं रूबी अंसार सहित संबंधित विभागीय अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित रहे।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!