नेक टीम ने किया राजकीय महाविद्यलय का निरीक्षण

Support us By Sharing

सवाई माधोपुर 31 अगस्त। शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय महाविद्यालय, सवाई माधोपुर में राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) की पीयर टीम द्वारा महाविद्यालय का दो दिवसीय 29 व 30 अगस्त को निरीक्षण किया गया।
सर्वप्रथम महाविद्यालय प्राचार्य प्रोफेसर गोपाल सिंह एवं महाविद्यालय स्टाफ ने टीम का स्वागत किया। महाविद्यालय में आईक्यूएसी संयोजक प्रोफेसर पांचाली शर्मा ने बताया कि प्रथम दिवस महाविद्यालय प्राचार्य, आईक्यूएसी संयोजक एवं महाविद्यालय के सभी विभागों ने तीन सदस्य नैक पीयर टीम के समक्ष पीपीटी के द्वारा प्रस्तुतिकरण दिया। इसके बाद टीम ने महाविद्यालय के सभी विभागों, एनसीसी, एनएसएस, रोवर रेन्जर, महिला प्रकोष्ठ, इन्क्यूबेशन सेल, गर्ल्स कॉमन रूम, स्टाफ रूम, स्मार्ट क्लास, कम्प्यूटर लेब, परीक्षा शाखा इत्यादि का भौतिक निरीक्षण किया। इसके पश्चात् टीम ने एल्यूमनी मीटिंग, छात्र अभिभावक मीटिंग की एवं प्रशासनिक भवन, लाइब्रेरी, इग्नू, वीएमओयू, खेल विभाग, खेल मैदान का निरीक्षण किया। नेक पियर टीम के दो दिवसीय निरीक्षण के दौरान आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा से संयुक्त निदेशक प्रोफेसर दिनेश चंद शर्मा से भी टीम ने महाविद्यालय के बारे में चर्चा की। शाम के समय महाविद्यालय के दक्षिणी परिसर में स्थित सेमीनार हॉल में सास्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
नेक प्रभारी डॉ लखपत मीना ने बताया की निरीक्षण के दूसरे दिन पीयर टीम ने महाविद्यालय के उत्तरी परिसर, कृषि विभाग, सोलर पैनल, रेन वाटर हारवेसटिंग, सीसीटीवी, अग्निशमन यंत्र एवं बेस्ट प्रैक्टिसेज का निरीक्षण किया। इसके बाद टीम ने एसएसआर के दस्तावेजों के अनुसार उनका भौतिक रूप से प्रमाणीकरण किया। तत्पश्चात पीयर टीम ने प्राचार्य एवं आईक्यूएसी संयोजक से महाविद्यालय के विभिन्न मूद्दो पर चर्चा की। महाविद्यालय प्राचार्य, टीचिंग, एवं नॉन- टीचिंग स्टाफ के साथ एक्जिट मीटिंग में पियर टीम ने महाविद्यालय की विशिष्टताओं पर बात की और विकास के लिए सुझाव भी दिए एवं अपनी रिपोर्ट प्राचार्य को सौप दी।
एक्जिट मीटिंग की समाप्ति पर वरिष्ठ संकाय सदस्य डॉ ओ पी शर्मा ने नेक पीयर टीम का धन्यवाद ज्ञापित किया। प्राचार्य ने निरीक्षण के दौरान अपना योगदान देने के लिए महाविद्यालय के समस्त स्टाफ को बधाई दी।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!