विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति करें जागरूक: जिला कलक्टर

Support us By Sharing

सवाई माधोपुर, 9 सितम्बर। बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, चिकित्सा सहित बजट घोषणाओं की साप्ताहिक समीक्षा बैठक जिला कलक्टर डॉ. खुशाल यादव की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
जिला कलक्टर ने कहा कि विद्यालयों में अध्यनरत विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाए इसके लिए मिड-डे मील या भोजन खाने से पहले साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोने के लिए कहा जाए। इसके साथ-साथ खाना बनाने वाले कुक को भी प्रतिदिन नियमित रूप से खाना बनाने से पूर्व एवं खाना बनाने के पश्चात अच्छी तरह साबुन से हाथ धोने के लिए कहा जाए। साबुन से किस प्रकार से हाथ धोऐ जाते है इसके लिए चिकित्सा विभाग द्वारा जारी पोस्टर विद्यालयों में सदृश्य स्थानों पर लगाए जाए। इसके साथ ही मिड-डे मील की गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों के नामांकन में 5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है उन संस्था प्रधानों को चार्जशीट दी जाए। वहीं विद्यालयों के साथ-साथ शिक्षा विभाग के छात्रावासों में नियमित रूप से खेलकूद गतिविधियां आयोजित की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रत्येक बच्चा किसी ना किसी खेल से जुड़ा हो। विद्यालयों के साथ-साथ आंगनबाड़ी केन्द्रों में किशोरी बालिकाओं व महिलाओं को सेनेटरी नेपकिन का वितरण नियमित रूप से हो।
जिला कलक्टर ने कहा कि मानसून के दौरान मलेरिया, डेंगू आदि रोग फैलने की सम्भावना अधिक बढ़ जाती है। उन्होंने चिकित्सा विभाग एवं नगर परिषद को राजकीय कार्यालयों, सार्वजनिक स्थानों, पार्को आदि में एन्टी लार्वा गतिविधि जैसे फोगिंग करने के निर्देश दिए है। उन्होंने आमजन से भी खुली टंकी, कूलर इत्यादि में अनावश्यक पानी न रखे, वर्षा के जमा पानी में काला तेल डाले, क्योंकि डेंगू फैलाने वाले मच्छर साफ पानी में पनपते है।
उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में विŸाीय साक्षरता, साइबर फ्रोर्ड आदि की जानकारी ग्राम सभाओं के माध्यम प्रदान करने के निर्देश मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना एवं जिला अग्रणी प्रबंधक परेशनाथ बनर्जी को दिए।
उन्होंने कहा कि वर्षा के कारण मुख्य मार्गो से कटे गांव के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। वहीं वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त सड़कों, रपटों, बांधो, आदि की शीघ्र मरम्मत की जाए।
साथ ही उन्होंने वर्ष 2024-25 में राज्य सरकार द्वारा जिले के लिए की गई बजट घोषणाओं की क्रियान्विति की प्रगति की समीक्षा सम्पर्क पोर्टल, सतर्कता, सम्भागीय आयुक्त कार्यालय में दर्ज प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर जगदीश आर्य, अधीक्षण अभियंता विद्युत विभाग हरीश चन्द्र मंगल, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी हरिसिंह मीना, सहायक निदेशक पर्यटन मधुसूदन सिंह, कोषाधिकारी कुलदीप मीना, जिला परिवहन अधिकारी पीआर मीना सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!