उपराष्ट्रपति मंगलवार को झुंझुनू जिले से करेंगे स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ

Support us By Sharing

“स्वभाव स्वछता-संस्कार स्वच्छता” थीम पर 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान का होगा आयोजन – जिला कलक्टर 

बौंली, बामनवास। श्रद्धा ओम त्रिवेदी। उप राष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ मंगलवार को झुंझुनू जिले से “स्वच्छता ही सेवा अभियान” का शुभारंभ करेंगे। इस दौरान जिला स्तरीय कार्यक्रम रामसिंहपुरा स्थित राजीव गांधी क्षेत्रीय प्राकृतिक विज्ञान संग्रहालय के ऑडोटोरियम में आयोजित होगा।
जिला कलक्टर डॉ खुशाल यादव ने बताया कि भारत सरकार द्वारा स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान “स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता” की थीम पर 15 दिवस तक चलाया जाएगा। इसके लिए नगर परिषद आयुक्त फतेहसिंह मीणा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। यह अभियान 17 सितम्बर से आरम्भ होकर 2 अक्टूबर तक चलेगा। इस वर्ष भी देश भर में गांधी जयंती 02 अक्टूबर 2024 को स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया जाना है। इस अभियान के अन्तर्गत तिथिवार गतिविधियां आयोजित की जाएगी। समस्त गतिविधियों की प्रगति एसएचएस 2024 पोर्टल पर नियमित अपलोड करनी होगी।
नगर परिषद आयुक्त ने बताया कि ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान के तहत 17 सितम्बर को अभियान का आगाज व स्वच्छता शपथ , 18 सितम्बर को मानटाउन क्षेत्र में मुख्य बाजार, धार्मिक स्थल एवं जल स्रोतो की सफाई, 19 सितम्बर को शहरी क्षेत्र में मुख्य बाजार, धार्मिक स्थल एवं जल स्रोतो की सफाई, 20 सितम्बर को प्रेम मंदिर सिनेमा में स्वच्छता की भागीदारी थीम पर सांस्कृतिक कार्यक्रम व नुक्कड़ नाटक का आयोजन, 21 सितम्बर को राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में विद्यालय स्तरीय चित्रकला व रंगोली प्रतियोगिता, 24 एवं 25 सितम्बर को नगर परिषद कार्यालय में सफाई मित्रों हेतु सुरक्षा शिविर का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 26 सितम्बर को महावीर पार्क में अपशिष्ट से कलाकृति बनाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम, 27 सितम्बर को सब्जी मण्डी मानटाउन में प्लाटिक रोकथाम व स्वच्छता कचरा पृथक्करण गतिविधि का आयोजन, 28 सितम्बर को नगर परिषद से महावीर पार्क तक स्वच्छता रैली का आयोजन, 30 सितम्बर को हम्मीर सर्किल से सर्किट हाउस तक स्वच्छता मैराथन दौड़, 1 अक्टूबर को मानटाउन व शहरी क्षेत्र में प्लास्टिक मुक्त अभियान, 2 अक्टूबर को नगर परिषद कार्यालय में स्वच्छ भारत दिवस पर सम्मान समारोह में सफाई मित्रों एवं स्वच्छता चैम्पियन तथा ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों का सम्मान किया जाएगा।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!