केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमशीलता राज्यमंत्री ने किया संवाद

Support us By Sharing

कौशल रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

युवाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए किया जा रहा है कौशल विकास- केंद्रीय राज्यमंत्री

भरतपुर, 22 सितम्बर। केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमशिलता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जयंत चौधरी ने रविवार को नगर विकास न्यास ऑडिटोरियम में जन कौशल संवाद कर युवाओं, किसानों को संबोधित किया। उन्होंने समारोह में कौशल एवं उद्यमिता विकास मंत्रालय द्वारा जिले में संचालित किये जाने वाले कौशल रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीकी की जानकारी से युवा एवं किसान अधिक लाभ प्राप्त कर सकते है। अपने कौशल को निखार कर युवाओं को हर क्षेत्र में आगे आना होगा। प्रदेश में 65 लाख किसानों को पीएम सम्मान निधि योजना के माध्यम से सीधा लाभान्वित किया जा रहा है। इससे 8 हजार रूपये सीधा किसानों के खातों में जा रहा है। उन्होंने कहा कि देशभर में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, आईटीआई से युवाओं को लाभान्वित किया जा रहा है। बुनियादी तौर पर युवाओं को स्वावलंबी बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र की शिक्षण संस्थाएं भी युवाओं के कौशल विकास का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि बजट की कमी आने नहीं दी जायेगी उद्यमियों को जिस विद्या के लिए श्रमिकों की आवश्यकता है उसी विद्या के अनुरूप युवाओं को प्रशिक्षण देकर कौशल विकास किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि देश में केन्द्र सरकार द्वारा हर क्षेत्र में कौशल विकास केे माध्यम से युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किये जा रहे है। पहलीबार पीएम विश्वकर्मा योजना से पुस्तैनी रूप से अपने हुनर का काम करने वाले नागरिकों के कौशल विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 13 हजार करोड़ की लागत से 3 वर्ष में 30 लाख लोगों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है। एक साल में 9 लाख लोगों को प्रशिक्षण देकर कौशल उन्नयन का कार्य किया जा चुका है। इसमें 3 मंत्रालय आपस में समन्वय से इस कार्य को पूरा कर रहे है।
उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि गण गांवों की समस्याओं को दूर कराने में आगे आये तो तेजी से विकास होगा। उन्होंने कहा कि पीएम विश्वकर्मा योजना में भरतपुर में 5500 लोग पंजीकृत है। जिसके लिए 11 संस्थाऐं चिन्हित की गई है जिनमें से 7 के द्वारा युवाओं के लिए प्रशिक्षण कार्य किये जा रहे है। इनके माध्यम से 2000 लोगों ने प्रशिक्षण ले लिया। उन्होंने कहा कि कृषि विज्ञान केन्द्र, आईटीआई 18 ट्रेडो में युवाओं को चिन्हित करके प्रशिक्षण दे, उनके हुनर को निखारें जिससे ग्रामीण युवा स्वावलंबी बन सके। उन्होंने कहा कि खेती में भी नई तकनीकी अपनाऐं अलग-अलग विद्याओं को अपनाने के लिए युवाओं प्रेरित करें। उन्होंने विश्वास दिलाया कि हम सब मिलकर ब्रजक्षेत्र को कौशल विकास, शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी बनायेंगे। भरतपुर को स्किल्ड सिटी के रूप में विकसित करने का कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि भरतपुर में सार्थक प्रयासों से दीपावली के बाद कौशल मेला आयोजित करेंगे, जिसमें स्थानीय उद्योगों को किस विद्या के युवा चाहिए यह चिन्हित कर युवाओं को रोजगार दिलाया जायेगा। उन्होंने घोषणा कि 15 लाख इकरन एवं 10 लाख मुरवारा गांव में राज्यसभा सांसद निधि से विकास कार्यों से व्यय किये जायेंगे। इससे गांव में खेल मैदान विकसित किये जायेेंगे एवं खेल उपकरण उपलब्ध कराये जायेंगे। उन्होंने चैम्बर ऑफ कॉमर्श के प्रतिनिधियों से सेक्टर-3 मुखर्जी नगर में वार्ता कर सुझावों को सुना।
भरतपुर विधायक डॉ सुभाष गर्ग ने बताया कि यह रथ 23 से 30 सितम्बर तक मास्टर आदित्येंद्र राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में, 1 से 7 अक्टूबर तक राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बिलौठी में, 8 से 16 अक्टूबर तक राजकीय उच्च माध्यमिक पीपला सेवर में, 17 से 24 अक्टूबर तक सेठ दाऊदयाल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय चिकसाना में तथा 25 अक्टूबर से 1 नवम्बर तक राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बहनेरा में रहेगा। उन्होंने बताया कि कौशल रथ में 15 कम्प्यूटर होंगे, जिनके माध्यम से प्रशिक्षक युवाओं को कौशल उन्नयन, नए कौशल, कौशल प्रशिक्षण एवं रोजगार परक जानकारी दी जायेगी। उन्होंने किसानों एवं युवाओं के लिए संचालित योजनाओं का लाभ लेने के लिए आगे आने का आव्हान किया। उन्होंने भरतपुर को एनसीआर से बाहर करने की मांग भी की।
समारोह में उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री अनिल कुमार, पूर्व सांसद मलूक नागर, उत्तर प्रदेश के सादाबाद से विधायक प्रदीप चौधरी, नौहवार से विधायक योगेश सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।


Support us By Sharing
error: Content is protected !!