डॉ. गर्ग की अध्यक्षता में आयोजित हुई राजस्थान मैडिकेयर रिलीफ सोसाइटी की बैठक

Support us By Sharing

नई एक्स-रे मशीन क्रय करने, जनाना चिकित्सालय में लैब 24 घण्टे संचालित करने के हुये निर्णय

आरबीएम में बनेगी 38.67 करोड लागत की क्रिट्रिकल केयर यूनिट

सुपरस्पेशलिटी भवन का शीघ्र करें निर्माण, जुलाई में होगा लोकार्पण-डॉ. गर्ग

भरतपुर 19 जून। राजस्थान मैडिकेयर रिलीफ सोसाइटी की बैठक सोमवार को तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग की अध्यक्षता में आयोजित हुई। जिसमें आरबीएम चिकित्सालय में 55 लाख रुपये लागत की नई एक्स-रे मशीन क्रय करने, फिजियोथेरेपी विभाग में 3 लाख रुपये लागत के उपकरण खरीदने सहित अनेक निर्णय लिये गये। आरबीएम चिकित्सालय में बजट घोषणा के तहत् 38.67 करोड लागत की क्रिट्रिकल केयर यूनिट बनाई जायेगी। जिसकी तैयारियां शुरु कर दी गई है।
बैठक में आयुर्वेद राज्यमंत्री ने कहा कि आरबीएम एवं जनाना चिकित्सालय में वोल्टेज के उतार चढाव की रोक थाम के लिये स्टेवलाइजर क्रय कर लें। उन्होंने बीईएसएल के प्रबंधक को निर्देश दिये कि दोनों चिकित्सालयों में वोल्टेज सप्लाई पर निगरानी रखें और आवश्यक हो तो पृथक ट्रांसफार्मर लगायें। उन्होंने जनाना चिकित्सालय में साफ सफाई के लिए आमंत्रित की गई निविदाओं की पुनः जांच कर चिकित्सालय की आवश्यकता अनुरूप शर्तें निविदाओं में शामिल करें। उन्होंने आरएसआरडीसी के अधिशाषी अभियन्ता को निर्देश दिये कि सुपरस्पेशिलिटी भवन का निर्माण के कार्य में गति लायें ताकि इसका जुलाई माह के अन्तिम सप्ताह में लोकार्पण कराया जा सके।
बैठक में जनाना चिकित्सालय की पैथलॉजी लैब को 24 घण्टे संचालित करने के लिये 4 लैब टेक्नीशियन सेवा प्रदाता के माध्यम से लेने, आरबीएम चिकित्सालय की सीढियों में जाली लगवाने के लिये 14 लाख 72 हजार रुपये व्यय करने, जनाना चिकित्सालय में प्री-फेब्रिकेटेड स्ट्रेक्चर बनाकर शुरु करने और आरबीएम चिकित्सालय में 10 ट्रोलीपुलर, 5 सुरक्षा प्रहरी और 1 लिफ्ट ऑपरेटर सेवा प्रदाता के माध्यम से लेने का निर्णय लिया गया। बैठक में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि चिकित्सालय के लिये 7 कलर की 3500 बैडशीटें क्रय कर ली हैं और आरबीएम चिकित्सालय में लैब व रेडियोलॉजी विभाग को 24 घण्टें संचालित करने के लिये 10 लैब टैक्नीशियन व 4 रेडियोग्राफर आरएमआरएस के माध्यम से ले लिये हैं। इसके अलावा सुरक्षा प्रहरियों को 10 सेट के 20 वॉकी टॉकी उपलब्ध कराने के अलावा आपातकालीन सेवा के लिये 3 कर्मिकों को नियोजित कर लिया है।
बैठक में जिला कलक्टर लोकबंधु, मेडीकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुभाष बंसल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. जिज्ञासा साहनी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लक्ष्मण सिंह, नगर विकास न्यास के सचिव कमलराम मीणा के अलावा यूआईटी, सार्वजनिक निर्माण विभाग, बीईएसएल, आरएसआरडीसी के अधिकारी उपस्थित थे।

P. D. Sharma


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!