“योगा फॉर वसुधैव कुटुम्बकम” थीम पर मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस

Support us By Sharing

“योगा फॉर वसुधैव कुटुम्बकम” थीम पर मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस

सवाई माधोपुर, 21 जून। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो सवाई माधोपुर एवं ग्रामीण महिला विद्यापीठ में 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मैनपुरा गांव स्थित विद्यापीठ की सभागार में  योगाभ्यास, संगोष्ठी और विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का आयोजन दौसा सांसद जसकौर मीणा के मुख्य आतिथ्य में हुआ। कार्यक्रम में योग प्रशिक्षक पतंजलि के गिरधर प्रसाद शर्मा, नेहरू युवा केंद्र के योग प्रशिक्षक महेंद्र कुमार शर्मा ने विभिन्न प्रकार के योगासनों की जानकारी दी तथा योगा अभ्यास करवाया।
कार्यक्रम के दौरान योग प्रशिक्षकों द्वारा विभिन्न योग आसनों, प्राणायाम, कपालभाती, सूर्य नमस्कार, अनुलोम-विलोम सहित विभिन्न योग का अभ्यास करवाया गया। इस दौरान विद्यालय, महाविद्यालय की छात्राएं, छात्राध्यापिकाए, अध्यापक, अध्यापिकाएं और अन्य लोग शामिल हुए
इस अवसर पर दौसा सांसद जसकौर मीणा ने कहा कि योग हमारी पुरातन दिनचर्या का हिस्सा थी जिसे हम भूल गए वर्तमान में यूनेस्को सहित विश्व के अनेक देशों ने भी योग प्रक्रिया को अपनाया है तथा इसके लाभ से सभी परिचित और लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शी सोच के चलते अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी लोग भारतीय परंपरा योग का अनुसरण कर रहे हैं।
कार्यक्रम के दौरान विभाग के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी विकास नापा ने योग दिवस के बारे में विस्तार से चर्चा की। योग को अपने दैनिक जीवन में आवश्यक रूप से अपनाने पर जोर दिया। इस दौरान सामाजिक कार्यकर्ता एवं योग प्रशिक्षक श्रीलाल मीणा द्वारा भी विभिन्न प्रकार आसनों की जानकारी दी गई।
कार्यक्रम में ग्रामीण महिला विद्यापीठ की निदेशक रचना मीणा, अर्चना मीणा, बालाजी पीजी कॉलेज के प्राचार्य श्री कृष्ण शर्मा, ग्रामीण महिला उच्च माध्यमिक विद्यालय की प्रधानाचार्य रेखा मंगल, ग्रामीण महिला शिक्षण प्रशिक्षण महाविद्यालय के प्राचार्य मुकेश कुमार जोशी, समन्वयक नीलम नथानी इत्यादि ने भी योगाभ्यास कार्यक्रम में भाग लिया और योग पर अपने अपने विचार व्यक्त किए।
कार्यक्रम के अंत में पूर्व प्रचार में मुख्य कार्यक्रम के दौरान आयोजित चित्रकला निबंध एवं मौखिक प्रश्न उत्तरी प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को ब्यूरो की क्षेत्रीय कार्यालय सवाई माधोपुर की ओर से पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में ब्यूरो के नेमीचंद मीणा द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!