भाजपा युवा नेता एवं समाजसेवी फौजदार के नेतृत्व में श्री कदमखंडी धाम, नदबई में हुआ वृक्षारोपण

Support us By Sharing

भाजपा युवा नेता एवं समाजसेवी फौजदार के नेतृत्व में श्री कदमखंडी धाम, नदबई में हुआ वृक्षारोपण

 

नदबई- विधानसभा क्षेत्र के युवा भाजपा नेता और समाजसेवी दौलत सिंह फौजदार के नेतृत्व में श्री गायत्री शक्ति पीठ परिवार, श्री कदमखंडी विकास समिति और नदबई विधानसभा क्षेत्र के युवाओं ने पवित्र श्री कदमखंडी धाम में वृक्षारोपण अभियान चलाया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत धाम में कल्प वृक्ष, कदंब, पारिजात और अन्य प्रकार के अनेक वृक्ष लगाए गए।

सावन माह में प्रकृति को अधिक समृद्ध बनाने के ध्येय के साथ दौलत सिंह फौजदार ने यह आयोजन किया। इस अवसर पर फौजदार ने कहा कि वृक्ष परमार्थ सेवा के प्रतीक हैं। वृक्षों से औषधियां प्राप्त होती हैं, जड़ी-बूटियां मिलती हैं, इनसे प्राकृतिक वातावरण रमणीक होता है। ये मानव के लिए उपयोगी होने के साथ साथ जीव जंतुओं के संरक्षण मे भी सहायक होते हैं।
फौजदार ने आगे कहा कि हमारी संस्कृति में वृक्षों तथा वनों की पूजा करने की परंपरा रही है। आदिकाल से ही हम वनों के महत्व से अवगत हैं। हमारे सभी धर्मग्रंथों कि रचना आचार्यों द्वारा प्राकृतिक परिवेश में ही की गई थी।
हमारा आयुर्वेद प्राकृतिक वनस्पति पर ही आधारित है। आज भी हम अपने दैनिक जीवन में वृक्षों की आराधना करते हैं, पूजन सामग्री के रूप में उपयोग करते हैं। वृक्षारोपण ऐसा पुनीत कार्य है, जिसमें सरकारें तो अपने स्तर पर कार्य कर ही रही हैं, परंतु इसमें सभी नागरिकों का सहयोग भी आवश्यक है।
उल्लेखनीय है कि पिछले माह दौलत सिंह फौजदार ने श्री कदमखंडी धाम में विशाल भागवत कथा का आयोजन भी करवाया था, जिसमें हजारों की संख्या में क्षेत्रवासियों ने हिस्सा लिया था। श्री कदमखंडी धाम को अपनी प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक महत्व के कारण जाना जाता है। ऐसे में दौलत सिंह फौजदार और उनके साथियों का यह प्रयास सराहनीय है। वृक्षारोपण के दौरान गायत्री शक्तिपीठ के रेवी सिंह इंदोलिया, श्याम सिंह,प्रेम सिंह सिनसिनी आदि लोगों ने भी सहयोग किया।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!