प्रभारी मंत्री ने जिला स्तरीय अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक

Support us By Sharing

महंगाई राहत कैंप में शेष रहे लाभार्थियों का सर्वे करवाकर लाभ प्रदान करें: प्रभारी मंत्री

सवाई माधोपुर, 11 जुलाई। जिला प्रभारी एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग मंत्री भजन लाल जाटव ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं एवं राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति समीक्षा की।
प्रभारी मंत्री जाटव ने मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं एवं फ्लैगशिप योजनाओं की विभागवार समीक्षा कर अधिकारियों को निर्देशित किया कि धरातल पर योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को मिले इसके लिए आपसी समन्वय के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें।
प्रभारी मंत्री ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री द्वारा की गई बजट घोषणाओं को शत-प्रतिशत लागू करने का प्रयास करें। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत घर-घर जल पहुंचाने के लिए पाइप लाईन डालते समय की गई रोड़ कटिंग ठीक करने के लिए जलदाय विभाग, पंचायतीराज विभाग एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिशाषी अभियन्ता अशोक कुमार बुजैटिया को बारिश के मौसम को देखते हुए बिजली के खम्भों, ढीले तारों को कसने के लिए विशेष टीम का गठन करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिशाषी अभियन्ता से कहा कि आमजन को बिजली सप्लाई संबंधी आ रही समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए जेईएन एवं लाईनमैन की ब्लॉकवार बैठक लेकर उनकी कार्यशैली में सुधार करवाए।
बैठक में जिला प्रभारी मंत्री ने सड़कों के मध्य आ रहे विद्युत खम्भों को हटवाने के लिए विद्य़ुत विभाग एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देश प्रदान किए। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिक्षण अभियंता रूपनारायण बैरवा को क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत करवाने के निर्देश दिए।
महंगाई राहत कैंप को बताया सुनहरा अवसर:- जिला प्रभारी एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग मंत्री ने जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा कि राज्य सरकार द्वारा आमजन के कार्य त्वरित गति से एक छत के नीचे हो सके इस उद्देश्य के साथ 24 अप्रैल से लगातार महंगाई राहत कैंप आयोजित किए जा रहे हैं। विभागीय अधिकारी इसको एक बेहतरीन अवसर के रूप में लेकर आमजन के कार्य मौके पर करके सरकारी योजनाओं का लाभ हाथों-हाथ देवें। इससे प्रतिदिन आने वाली छोटी-छोटी शिकायतें दूर हो सकेंगी। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को महंगाई राहत कैंप में शेष रहे लाभार्थियों का सर्वे करवाकर लाभ प्रदान करने के निर्देश दिए है। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा एवं दुर्घटना बीमा योजना से जिले का एक भी व्यक्ति महरूम नहीं होना चाहिए।
सरकार से अपेक्षाएं बताएं अधिकारी:- प्रभारी मंत्री को विभागीय अधिकारी अपना प्रस्तुतिकरण दे रहे थे तब उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जिले में अधिकतर विभागों का काम अच्छा है। उन्होंने कहा कि अधिकारी आमजन को अधिक से अधिक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाएं इसके लिए राज्य सरकार से जो अपेक्षाएं हैं उनके बारे में अवगत कराए।
धरातल पर जाकर जाने योजनाओं की प्रगति:- प्रभारी मंत्री भजन लाल जाटव ने जिला कलक्टर एवं अधिकारियों को निर्देशित किया कि योजनाओं की धरातल की वास्तविकता जानने के लिए फील्ड में औचक निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि अंतिम छोर के व्यक्ति तक लाभ पहुंचाया जाए इसके लिए कार्य योजना बनाकर कार्य करें।
लापरवाह अधिकारी एवं कर्मचारी के विरूद्ध होगी कार्रवाई:- प्रभारी मंत्री ने कहा कि जो अधिकारी एवं कर्मचारी अपने काम में लापरवाही बरतेगा उसके विरूद्ध सख्त कार्रवाई होगी। जनप्रतिनिधियों के फोन नहीं उठाने वाले कार्मिकों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।
बैठक में बामनवास विधायक इंदिरा मीना, जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला, जिला पुलिस अधीक्षक हर्षवधर्न अगरवाला, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक खन्ना, प्रशिक्षु सहायक कलक्टर यशार्थ शेखर, एसडीएम कपिल शर्मा सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!