बीस सूत्री कार्यक्रम एवं फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति एवं चालू वित्तीय वर्ष की कार्ययोजना के संबंध में बैठक संपन्न

Support us By Sharing

देश से गरीबी हटाने में बीस सूत्री कार्यक्रम की अहम भूमिका- बीसूका उपाध्यक्ष

भरतपुर, 11 जुलाई। बीसूका उपाध्यक्ष डॉ. चंद्रभान ने बीस सूत्री कार्यक्रम एवं फ्लैगशिप योजनाओं पर विस्तार से अधिकारियों के साथ समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं में पात्र व्यक्तियों को समय पर लाभान्वित करवाने के लिए सक्रिय रहकर कार्य करें।

उन्होंने कहा कि राज्य में गरीबी को जड़ से हटाने के लिए बीस सूत्री कार्यक्रम की अहम भूमिका है इसलिए अधिकारी इसको गंभीरता एवं संवेदनशीलता से लें एवं गरीबों के उत्थान के लिए संचालित इस कार्यक्रम में पूरी मेहनत कर लक्ष्य के अनूरूप उपलब्धि अर्जित कराएं।
बीसूका उपाध्यक्ष चंद्रभान ने मंगलवार को जिला कलेक्टेªट सभागार में आयोजित बीसूका के राज्य स्तरीय बीस सूत्रीय कार्यक्रम की बैठक में यह बात कही। उन्होंने कहा कि बीस सूत्री कार्यक्रम 2006 सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं और कार्यक्रमों का एक पैकेज है। इस कार्यक्रम का मूल उद्देेश्य गरीबी हटाना तथा देश की गरीब और शोसित जनता के जीवन स्तर में सुधार लाना है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में गरीबी हटाने के साथ रोजगार, शिक्षा, आवास, स्वास्थ्य, कृषि, वनरोपण, पर्यावरण संरक्षण, पेयजल, ग्रामीण क्षेत्रों में उर्जा तथा समाज के कमजोर वर्ग के कल्याण हेतु सरकार द्वारा चलाये जा रहे सामाजिक एवं आर्थिक कार्यक्रमों को शामिल किया गया है। उन्होंने शुद्व के लिए युद्ध, निरोगी राजस्थान, मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क जॉच योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, एनएफएसए, महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम राजकीय विद्यालय, मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना, सहयोग एवं उपहार योजना, मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना अन्य फ्लैगशिप योजनाओं सहित कृषि विभाग, शिक्षा विभाग, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग एवं वन विभाग आदि की महत्वपूर्ण योजनाओं पर रिपोर्ट प्राप्त कर समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश प्रदान किये।
बीसूका उपाध्यक्ष ने बैठक में योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियोें को निर्देश दिए कि वे सूत्रों में मासिक लक्ष्य निर्धारित कर समय पर उपलब्धि अर्जित कराएं ताकि ग़रीबों एवं पात्रों का उत्थान हों। उन्होंने कहा कि ये सभी अपने आप में बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए अधिकारी सेवा भाव से कार्य कर अच्छी प्रगति लावें एवं जिले की रेंकिंग को सुधारें।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीनिधि बीटी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बीसूका के सभी सूत्रों में लक्ष्य के अनूरूप उपलब्धि हासिल कराए एवं ग्रेडिंग में सुधार लाएं। उन्होंने अधिकारियों को पात्रों के लिए संवेदनशील रहने को कहा एवं समय पर रिपोर्टिंग देने के निर्देश दिए।
बैठक में डॉ. चंद्रभान ने राज्य द्वारा चलाई जा रही योजनाएं एवं फ्लैगशिप योजनाओं की एक-एक सूत्र की 2022-23 गत वर्ष व जून माह तक प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। बैठक में समिति सदस्य उपस्थित थे।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीनिधि बीटी, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन रतन कुमार, नगर विकास न्यास के सचिव कमलराम मीना, नगर निगम आयुक्त सुभाष गोयल के साथ ही सम्बन्धित अधिकारी एवं समिति सदस्य उपस्थित थे।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!