मजबूत भविष्य के लिए युवाओं का कुशल होना जरूरी देश के भविष्य हैं युवा-संदीप सिंह

Support us By Sharing

मजबूत भविष्य के लिए युवाओं का कुशल होना जरूरी देश के भविष्य हैं युवा-संदीप सिंह

प्रयागराज।किसी भी देश का भविष्य वहां के युवाओं पर टिका होता है। ऐसे में एक मजबूत कल बनाने के लिए जरूरी है कि आज के युवा अपने कार्य में अधिक कुशल हों। युवाओं को कुशल बनाने और उनकी प्रतिभा की पहचान करने के मकसद से हर साल 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस मनाया जाता है। 2023 विश्व युवा कौशल दिवस की थीम “परिवर्तनकारी भविष्य के लिए शिक्षकों, प्रशिक्षकों और युवाओं को कुशल बनाना” है। 15 जुलाई 2015 के दिन पहला विश्व युवा कौशल दिवस मनाया गया था। भारत में बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या है और इसी समस्या को दूर करने के लिए भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 15 जुलाई 2015 को स्किल इंडिया मिशन, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत की गई थी। “कौशल विकास और स्किल इंडिया” से जुड़े अनेक कार्यक्रमों ने देश के युवाओं में नई तकनीक व नवाचार के प्रति समझ विकसित की है, ‘आत्मनिर्भर भारत’ के निर्माण में कुशल युवा क्षमताओं की बड़ी भूमिका है। मिशन का उद्देश्य भारत के बेरोजगार लोगों को Skill Development Traning देकर कौशल विकास को बढ़ावा देना और रोजगार उपलब्ध कराना है। इसका उद्देश्य यह है कि युवाओं को रोजगार देने के साथ ही उन्हें इस काबिल बनाना है कि वह खुद भी दूसरों के लिए रोजगार उत्पन्न कर सकें।इस योजना का लाभ 14 से 35 वर्ष के युवा उठा सकते हैं। इसमें तीन महीने, छह महीने और एक साल के समय तक के प्रशिक्षण के लिए रजिस्ट्रेशन का विकल्प होता है। प्रशिक्षण पूरा होने पर सरकार की ओर से एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जो देश भर में मान्य है। जिसे आप किसी भी कंपनी में जॉब लेने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
“विद्यादान सबसे श्रेष्ठ दान है”
दूरदराज क्षेत्रों में रह रहें छात्र – छात्राओं के उज्जवल भविष्य निर्माण के लिए शिक्षा बहुत जरुरी है इस सोच के साथ “पंचबन्धु सेवा संस्थान” द्वारा विद्यादान महादान की सोच लेकर जरुरतमंदो तक शिक्षा पहुंचाने की सार्थक मुहिम अच्छी शिक्षा के साथ – साथ बेहतर शिक्षा का भविष्य के साथ देश भर में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग व पारिवारिक संकट से जूझ रहे विद्यार्थियों को शिक्षा जारी रखने के उद्देश्य से “मामूली फीस” पर एप और पोर्टल लांच कर यह योजना शुरू की है। भारत सरकार और NSDC की ओर से चलाये जा रहे कम्प्यूटर कोर्स में स्टूडेंट्स देश के किसी भी राज्य में रहकर अपना अमूल्य वक्त निकाल कर खुद व खुद कम्प्यूटर या मोबाइल में कभी भी और कहीं भी शिक्षण में मदद लेने के लिए एप और पोर्टल पर ही आधुनिक एवं एडवांस टेक्नोलॉजी वीडियो लेक्चर के माध्यम से किसी समय सभी तरह के कम्प्यूटर कोर्स प्राप्त कर सकते हैं।
PBSS के प्रबंधक संदीप सिंह ने कहा है हमनें लाखों वंचित छात्रों को तकनीकी और व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए NSDC के साथ साझेदारी की है।हमें उम्मीद है कि छात्रों को प्रशिक्षण से अपने कैरियर और अजीविका में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। इसीक्रम में आज 15 जुलाई 2023 से 15 अगस्त 2023 तक देश भर के प्रत्येक बच्चों को इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स निःशुल्क और दिव्यांगों व विधवा महिलाओं के लिए कम्प्यूटर कोर्सेस निःशुल्क कराया जायेगा।


Support us By Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!